vitamin C : विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए इन खाद्य पदार्थ का सेवन करे

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जयपुर : हममें से कई लोग नींबू और संतरे को विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ के रूप में समझते हैं। लेकिन कुछ अन्य खाद्य पदार्थ भी इस विटामिन से भरपूर होते हैं। आइये जानते है इन खाद्य पदार्थ के बारे में –

आलू: एक मध्यम आकार के भुने हुए आलू में लगभग 20 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। आलू अन्य तरीकों से भी शरीर को फायदा पहुंचाता है। ये सब्जियां पोटेशियम और फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं। आलू को तेल में तलने के बजाय, उन्हें ओवन में जैतून के तेल में भूनें।

टमाटर: अगर आप कच्चा खाते हैं, तो आपको मध्यम आकार के टमाटर में लगभग 20 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा। खाना पकाने से विटामिन सी का स्तर कम होता है, लेकिन लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट बढ़ता है। यदि आप दोनों पोषण संबंधी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कच्चे और पके हुए टमाटर खा सकते हैं।

फूलगोभी: फूलगोभी में लगभग 40 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह विटामिन के, फोलेट और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। आप कच्चे या जैतून के तेल में भुनी हुई या उबली हुई गोभी खा सकते हैं।

लाल मिर्च: लाल मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है। ये मिर्च विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, फास्फोरस और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। आप कच्ची लाल मिर्च को सलाद और आमलेट के साथ खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में लगभग 75 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह कैलोरी में कम और फाइबर और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है।

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