जानिए नट्स के पोषण मूल्य और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में

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जयपुर : कई लोग स्वास्थ्य कारणों से नियमित रूप से नट्स खाना पसंद करते हैं। यह निस्संदेह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। हममें से बहुत से लोग बादाम के बहुआयामी गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे। फिर, विभिन्न प्रकार के नट्स के गुण अलग-अलग हैं। नट्स की विभिन्न प्रजातियों के गुणों की चर्चा नीचे दी गई है:

मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन-ए, बी, सी होता है। नतीजतन, कई फायदे हैं। सुबह खाली पेट नट्स खाने से एनर्जी मिलती है। मूंगफली के नियमित सेवन से दिल स्वस्थ रहता है इम्युनिटी पावर बढ़ाता है। अखरोट में कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड विटामिन होते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क को पोषण प्रदान करता है।


पिस्ता में फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, तांबा, मैग्नीशियम, विटामिन होते हैं। यह रक्त को शुद्ध करता है। लीवर और किडनी को ठीक रखता है। बादाम में कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड और विटामिन ई होता है। सांस की तकलीफ, कब्ज और त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है। सभी नट्स में से, बादाम में सबसे अधिक कैल्शियम होता है। नियमित रूप से चार से पांच बादाम खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। नतीजतन, हृदय रोग का कोई खतरा नहीं है। कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। बादाम को दूध के साथ खाने से इम्युनिटी पावर में सुधार होता है।

बादाम फाइबर शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है। जिसके परिणामस्वरूप यह मधुमेह के लिए फायदेमंद है। इसलिए नियमित रूप से नट्स खाने की कोशिश करें और आप देखेंगे कि धीरे-धीरे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ेगी। आपको अपने काम में पूरा जोश आएगा।

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