जानिए हमारे स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद क्यों जरूरी है

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जयपुर: अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार आवश्यक है। पर्याप्त पानी या तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। उचित और नियमित व्यायाम की आवश्यकता है। लेकिन, यह अकेला पर्याप्त नहीं है। अच्छी सेहत के लिए नींद भी जरूरी है। गहरी और पर्याप्त नींद। वयस्कों को हर रात कम से कम 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। नींद न केवल दिन के काम से शरीर को आराम देती है, बल्कि यह स्वस्थ और ताजा भी रखती है।

दूसरी ओर, अनिद्रा, न केवल तनाव और चिंता का कारण बन सकता है, बल्कि उच्च रक्तचाप और पुरानी बीमारियों जैसे मधुमेह भी हो सकता है। नींद के पैटर्न समान नहीं हैं। स्वस्थ जीवन के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। पर्याप्त नींद 7 या 8 घंटे की नींद है। लेकिन, न केवल अवधि, बल्कि नींद का स्तर भी समझ में आता है। यानी नींद गहरी होनी चाहिए।पर्याप्त नींद न लेने पर यह बीमारी की जड़ बन जाता है।

उच्च रक्तचाप से लेकर अपच तक कई बीमारियां अनिद्रा के कारण होती हैं। इसी तरह, शरीर में नींद की कमी से उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं, हृदय की समस्याएं और अवसाद सहित विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन आज की व्यस्त जीवनशैली और तनाव के कारण हर तीन में से एक व्यक्ति नींद की समस्या से ग्रस्त है। तनाव भी नींद की कमी का एक प्रमुख कारण है। हालाँकि, किसी भी उम्र के लोगों को यह समस्या होती है, लेकिन इसके पीछे कई अन्य कारण भी हैं।

शोध क्या कहता है?: अपनी व्यस्त जीवन शैली के बावजूद, लोग अपने आहार और व्यायाम पर पूरा ध्यान देते हैं। जबकि नींद कटती है। शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ पर्याप्त नींद आवश्यक है। क्योंकि नींद की कमी से उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के ड्यूक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से सात घंटे तक नहीं सोते हैं उन्हें उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा होता है। इससे बचने के लिए रोजाना आठ घंटे सोना जरूरी है।

क्या कहता है डॉक्टर?:  डॉक्टरों के अनुसार, उच्च रक्तचाप और शर्करा को नियंत्रित करने वाले हार्मोन नींद के दौरान स्रावित होते हैं। नींद की कमी से उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मिठो पदार्थ कम खाने ?:  आजकल बहुत से लोगों को मधुमेह की समस्या है। मधुमेह अब एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसने दुनिया को प्रभावित किया है। कनाडा के सेंट माइकल हॉस्पिटल और टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अब तक 155 अध्ययनों का विश्लेषण किया है और निष्कर्ष निकाला है कि फलों और सब्जियों में प्राकृतिक चीनी शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा में बदल जाती है। इसलिए, ऐसे फलों और सब्जियों के सेवन से मधुमेह का खतरा नहीं बढ़ता है। लेकिन शीतल पेय में कृत्रिम मिठास, बाजार में बिकने वाले जूस और दूध सहित, टाइप 2 मधुमेह का कारण बन सकता है। इसलिए इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए शुगर ड्रिंक से दूर रहना जरूरी है। इसके बजाय, ताजे फलों का सेवन किया जा सकता है।

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