जानिए विटामिन सी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए आवश्यक है

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जयपुर: विटामिन कार्बनिक यौगिकों का एक वर्ग है जो मानव जीवन की प्रक्रिया में आवश्यक हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के सभी चरणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और आम तौर पर मानव शरीर द्वारा संश्लेषित नहीं किए जा सकते हैं। उन्हें भोजन द्वारा आपूर्ति किया जाना चाहिए। इन्हे वसा में घुलनशील (विटामिन ए, डी, ई, के) और पानी में घुलनशील (बी विटामिन, विटामिन सी) में विभाजित किया जा सकता है।

आज हम आपको विटामिन सी के बारे में बातयेंगे – प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए विटामिन सी की भूमिका महतवपूर्ण होती है विटामिन सी में कई कार्य हैं जैसे कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देना, घाव भरना , और त्वचा को गोरा करना। यह गैर-विशिष्ट प्रतिरक्षा और विशिष्ट प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में विभिन्न सेल कार्यों का समर्थन करके प्रतिरक्षा रक्षा में मदद करता है। विटामिन सी के मुख्य खाद्य स्रोत ताजी सब्जियां और फल हैं, जैसे कि ब्रोकोली, मिर्च, गोभी और नाशपाती, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आदि।

विटामिन सी पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि, ताजी सब्जियां और फलों का प्रति दिन सेवन करे।, क्योंकि लंबे समय के बाद विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा, उच्च तापमान से विटामिन सी आसानी से कम हो जाता है। सब्जियों के लिए, उन्हें कच्चा खाएं। मानव शरीर के सामान्य प्रतिरक्षा समारोह को बनाए रखने के लिए विटामिन आवश्यक हैं और एक स्वस्थ और संतुलित दैनिक आहार द्वारा प्रदान किया जा सकता है मानव शरीर द्वारा आवश्यक विभिन्न विटामिन, इस प्रकार शरीर के लिए रक्षा की एक अविनाशी रेखा बनाते है।

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