जानिए अपने बच्चे को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करने के लिए इन टिप्स को

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child refusing to eat main meal at lunch, crybaby, capricious kid, little boy with unhappy face sitting with fork at the table

जयपुर: स्वस्थ भोजन व्यवहार को जल्द से जल्द स्थापित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बात के सबूत हैं कि खाने की आदतें और पैटर्न वयस्कता में जारी रहेंगे। इसलिए, बच्चों में भविष्य में स्वस्थ भोजन की आदतों को स्थापित करने के लिए बचपन में स्वस्थ आहार शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

स्तनपान करते समय, माँ की विभिन्न खाने की आदतों से स्तन के दूध का स्वाद प्रभावित होगा, और स्तन के दूध का स्वाद सामान्य रूप से भोजन के दौरान इन खाद्य पदार्थों और स्वादों के बच्चे की स्वीकृति को प्रभावित करेगा। एक बार जब आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर देता है, तो उन्हें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि प्रदान करें। परिचित और आराम बढ़ाने के लिए भोजन करते समय एक नाम दें। ऐसे बच्चों को खाना खाने के लिए मजबूर न करें, सहवास करें, न ही मजबूर करें, जिनमें उनकी दिलचस्पी नहीं है।

छोटे बच्चे कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एक मजबूत प्रदर्शन दिखा सकते हैं और अन्य खाद्य पदार्थों की ज़ोर से माँग कर सकते हैं, लेकिन समझदार खाने वालों को छोड़ना नहीं चाहिए। अनुसंधान यह भी दर्शाता है कि माता-पिता को स्वीकार किए जाने से पहले 15 नए खाद्य पदार्थ प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। इस चरण के अंत तक, बच्चा पहले से ही रंगीन खाद्य प्रकारों और पसंदीदा खाद्य पदार्थों के नामों से परिचित हो सकता है।

हाथ में भोजन धारण करने का सौंदर्य यह है कि यह मजेदार है। ब्लूबेरी या साबुत अनाज की गिनती करें और उन्हें आंखों, हाथों, मस्तिष्क और पेट के समन्वय का निर्माण करने के लिए एक कंटेनर में रखें। छोटे बच्चों को दोपहर के भोजन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए व्यस्त करना भी उन्हें यह समझने में मदद कर सकता है कि स्वस्थ भोजन कैसा दिखता है।

इस स्तर पर चुनौती बस बच्चों को चुपचाप बैठने और उन्हें शामिल करने की है। हर भोजन को रोचक और इंटरैक्टिव बनाना अच्छा है, जैसे कि अपने हाथों से भोजन को पकड़ना और सब्जियों को डुबोना। ककड़ी के स्लाइस, बेबी गाजर या मटर इसके अच्छे उदाहरण हैं।

बच्चों को शामिल करें और पोषण और स्वस्थ भोजन के बारे में कुछ किताबें पढ़ने की कोशिश करें। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि पोषण-केंद्रित पुस्तकों को सुनने से बच्चों को स्नैकिंग के दौरान दोगुनी सब्जियां खाने में मदद मिल सकती है।

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