जानिए आपको उम्र के हिसाब से कितने घंटो की नींद लेनी चाहिए

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जयपुर: लोगों की नींद का समय भी उम्र के साथ बदलता रहता है। शिशुओं को आमतौर पर रात में अच्छी नींद आती है। फिर से, मध्यम आयु वर्ग की नींद कम हो जाती है, लेकिन नींद की मात्रा जीवन के अंत की ओर बढ़ जाती है। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन ने ठीक-ठीक आंकड़ा दिया है कि उम्र के हिसाब से नींद कितनी ज़रूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोग नहीं जानते कि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जीनिया स्थित नेशनल स्लीप फाउंडेशन या एनएसएफ के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति की जीवन शैली वास्तव में यह निर्धारित करने में एक भूमिका निभाती है कि नींद की कितनी आवश्यकता है। तो कार की उम्र के हिसाब से वास्तव में कितना सोना एक सांख्यिकीय प्रस्तुत किया गया है:

नवजात शिशु (3 महीने तक)14 से 18 घंटे। हालांकि 11 से 13 घंटे पर्याप्त हो सकते हैं। लेकिन किसी भी तरह से यह 19 घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए। बच्चे (4 से 11 महीने) न्यूनतम 10 घंटे और अधिकतम 18 घंटे। बच्चे (1/2 वर्ष का) 11 से 14 घंटे। पूर्व-विद्यालय अवधि (3-5 वर्ष की आयु) विशेषज्ञों के अनुसार, 10 से 13 घंटे। स्कूल चरण (8-13 वर्ष) एनएसएफ 9-10 घंटे की नींद की सिफारिश करता है।

किशोर उम्र (14-18 वर्ष) 8-10 घंटे की नींद आवश्यक है।  वयस्क युवा (18-25 वर्ष) 8-9 घंटे की नींद होनी चाहिए।  वयस्क (27-84 वर्ष) वयस्कों के समान। अन्य वयस्क (65 वर्ष या अधिक उम्र) 7/8 घंटे की नींद आदर्श होती है। लेकिन यह 5 घंटे से कम या 9 घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए।

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