जानिए आलू खाने के इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में, जो आप नहीं जानते

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जयपुर: हम लगभग हर दिन अन्य खाद्य पदार्थों के साथ आलू खाते हैं। इन आलूओं का बहुत अधिक पोषण मूल्य है। आलू में विटामिन ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ होते हैं। आलू के छिलके विटामिन ए, पोटेशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर और कई अन्य कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होते हैं। आइए आलू खाने के फायदों पर एक नजर डालते हैं।

आलू, चुकंदर या आलू के रस को त्वचा पर लगाने से विभिन्न धब्बे, चकत्ते और त्वचा की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आलू में विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस आदि होते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक हैं। आलू का रस भी सनबर्न से छुटकारा पाने में मदद करता है। आलू विटामिन बी -6 से भरपूर होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए दो प्रभावी तत्व सेरोटोनिन और डोपामाइन नामक न्यूरोट्रांसमीटर बनाने में मदद करता है।

न्यूट्रांसमीटर मस्तिष्क में संवेदनाओं का आदान-प्रदान करते हैं और तनाव को कम करने और दिमाग को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आलू में ग्लूकोज, ऑक्सीजन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, अमीनो एसिड, ओमेगा -3 और अन्य फैटी एसिड होते हैं।  जो मस्तिष्क को सक्रिय और क्रियाशील रखने के लिए आवश्यक तत्वों को प्रदान करने में मदद करता है।आलू रक्तचाप को सही रखने में बहुत मदद करता है।

क्योंकि आलू में एक प्रकार का रसायन होता है जिसे कोको-माइनस कहा जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अतिरिक्त आलू खाने से रक्त शर्करा बढ़ जाती है और वजन बढ़ सकता है। आलू पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि आलू में उच्च फाइबर होता है।आलू विटामिन सी से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। मध्यम आकार (150 ग्राम) आलू की त्वचा में लगभग 26 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। आलू में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और लोहा भी होता है।

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