वजन कम करने के लिए इन स्नैक्स को शामिल करें

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जयपुर: क्या आप कोई वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं?  कुछ खाद्य पदार्थ फाइबर में उच्च होते हैं या प्रोटीन अधिक भरने वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको फुलर महसूस कराएंगे, जिससे आपकी भूख कम हो जाएगी। इसके अलावा, खाद्य पदार्थ घनत्व में उच्च लेकिन कैलोरी में कम वजन घटाने में मदद करते हैं। वजन कम करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति को सोडियम, चीनी, सरल कार्बोहाइड्रेट और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों पर स्नैकिंग आपको अधिक भोजन करने से रोक सकता है और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

चीकू: चीकू में फाइबर और प्रोटीन अधिक होता है, दोनों ही वजन घटाने में मदद करते हैं। जबकि फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्ण रखता है, प्रोटीन भूख को तृप्त करता है। 100 ग्राम छोले परोसने में लगभग 164 कैलोरी, 8.9 ग्राम प्रोटीन और 8.6 फाइबर होता है। यह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने, दिल के स्वास्थ्य में सुधार और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। छोले का सेवन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ह्यूमस (मिश्रण छोला, ताहिनी, जैतून का तेल, नींबू का रस और लहसुन)।

डार्क चॉकलेट: ये सही है! अगर आपको लगता है कि वजन कम करना सभी खाद्य पदार्थों को छोड़ देने के बारे में है, तो डार्क चॉकलेट डालें। यह फ्लेवोनोइड्स से भरा होता है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मोनोसैचुरेटेड वसा भी हो सकती है जो आपके रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए अच्छा है। फ्लेवोनोइड्स और मोनोसैचुरेटेड वसा भूख को कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप डार्क चॉकलेट और बादाम एक साथ खा सकते हैं।

चिया का हलवा: चिया बीज में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। यह अपने वजन घटाने के लाभों के कारण एक किटोजेनिक आहार में भी शामिल है।

कठोर उबले अंडे: प्रोटीन के साथ पैक, अंडे आपके वजन घटाने वाले आहार को जोड़ने के लिए सबसे अच्छे स्नैक्स में से एक हैं। हालांकि, आपको उन्हें मध्यम रूप से खाना चाहिए क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल में उच्च हैं। दो बड़े, कठोर उबले अंडे में लगभग 140 कैलोरी और 13 ग्राम प्रोटीन होता है।

जामुन के साथ ग्रीक दही: ग्रीक योगर्ट प्रोटीन, कैल्शियम में उच्च और वसा और कैलोरी में कम है। जामुन और ब्लूबेरी जैसे जामुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को विनियमित करने और वजन घटाने में सहायता करते हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर वजन कम करने का अचूक नुस्खा होगा। हालांकि, स्वाद वाले ग्रीक योगर्ट से बचें।

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