Healthy food:पाचन तंत्र का मजबूत रखने के लिए, सुबह के नाश्ते में करें इन फलों को शामिल

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आज के समय में पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखना बेहद कठिन काम हो सकता है।क्योेंकि आज की बदलती लाइफस्टाइल, आहार, फिटनेस, नींद पूरी ना होना और शारीरिक एक्टिविटीज में कमी के कारण हम अक्सर अपने पेट संबंधी बीमारियों का शिकार हो जाते है।इससे हमारे पेट में दर्द, गैस, कब्ज, अपच जैसे समस्याएं बढ़ जाती है।ऐसे में यदि पेट संबंधी समस्याओं का समय पर उपचार ना किया जाएं तो आंतों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
इसलिए कुछ सरल खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रख सकते है।आप पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रतिदिन इन फलों का सेवन करें—

पपीता का करे सेवन—
दिन का पहला भोजन सबसे महत्वपूर्ण है, और पपीता एक स्वस्थ आंत के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है। पपीते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत दिन भर में पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, इसमें मौजूद पपेन नामक तत्व हमारे पाचक एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है।

सेब का सेवन—
सेब में विटामिन—ए, सी, पोटैशियम और कई प्रकार के खनिज मौजूद रहते हैं। यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है।

खीरा बनाता पाचन तंत्र मजबूत—
गर्मियों की सब्जी में एरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायक होता है। इस मौसम में मिलने वाला खीरा पेट की अम्लता, गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

केले का करें सेवन—
पाचन के लिए केले बेहद लाभदायक होता है क्योंकि इसकी उच्च फाइबर सामग्री हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है।इसलिए आप प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में केले को शामिल कर पेट संबंधी समस्याओं से बच सकते है।

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