Health Tips: क्या आप जौ के इन स्वास्थ्य लाभों से परिचित है

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जयपुर :  अनाज में पाए जाने वाले पौष्टिक गुण हमारे शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत बनाते है उसी प्रकार जौ में भी अनेक प्रकार के गुण पाए जाते है। इसमें फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी और ए आदि जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।इन पोषक तत्वों की प्रधानता की वजह से जौ को पौष्टिक खाद्य माना जाता है। जौ का सेवन शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। वजन घटाने के लिए, जौ का पानी बहुत ही उपयोगी है। तो आइये जानते है जौ के उपयोगी एवं लाभकारी गुणों के बारे में-

मधुमेह में लाभदायक:  अगर आप मधुमेह के शिकार है तो आपको जौ का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होते हैं, जिसके कारण रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ता नहीं है एवं नियंत्रित रहता है यदि आप टाइप 2 मधुमेह के रोगी है, तो आपको नाश्ते में जौ से बनी हुई चीजो का सेवन करना चाहिए, जिससे आपको टाइप 2 मधुमेह से आराम मिलेगा।

हृदय रोग से बचाव: जौ में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील प्रवृति का होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। एक शोध के मुताबिक, जौ अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को प्रभावित नहीं करता है एवं ख़राब कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है । जौ में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जोकि पाचन तंत्र को सही बनाये रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ज्यादा फाइबर युक्त भोजन लेने से आपको भूख कम लगेगी जिससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

कैंसर को कम करने में मददगार: इसमें मौजूद सेलेनियम नामक तत्त्व मेटाबॉलिक फंक्शन में मदद करता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सही करने में मदद करता है, जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करता है।

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