नींबू पानी के फायदे

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नींबू पानी अन्य स्वाद वाले पेय की तुलना में बहुत स्वास्थ्यप्रद विकल्प है, जैसे रस या गैर-आहार सोडा, जो अक्सर चीनी से भरा होता है।इसके अलावा, अपने पानी में नींबू जोड़कर, आप कुछ स्वास्थ्य जोखिमों के साथ एक ताजा स्वाद के अलावा, अपने पेय में कुछ प्रमुख विटामिन और पोषक तत्व जोड़ रहे होंगे।यहाँ आपको नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता होना चाहिए, जिसमें आपको कितनी बार इसे पीना चाहिए और कितना लेना चाहिए , नींबू के पानी के लाभों में विटामिन सी को बढ़ावा देना, वजन कम करना, गुर्दे की पथरी को रोकना और सांस को ताज़ा करना शामिल है।
हालांकि, बहुत अधिक नींबू पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकते हैं, जैसे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाना और मुंह के छालों को परेशान करना।
स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए।

नींबू का पानी कुछ विटामिन सी प्रदान करता है

lemonade

एक नींबू के रस में लगभग 30 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो पुरुषों के लिए दैनिक भत्ता (आरडीए) के लिए 90 मिलीग्राम की 33% की सिफारिश की जाती है, और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम आरडीए का 40%, आहार पूरक के कार्यालय के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान।

नींबू पानी वजन घटाने में सहायता कर सकता है


चूंकि नींबू का पानी स्वादिष्ट और कैलोरी में कम होता है, इसलिए यह कम स्वस्थ पेय जैसे सोडा, आइस्ड टी, और जूस के लिए एक बढ़िया विकल्प है – जिसमें अक्सर जोड़ा हुआ चीनी होता है। इन शर्करा युक्त पेय पदार्थों के स्थान पर निम्बू पानी पीने से, यह आपको कैलोरी सेवन और संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों को प्रतिबंधित करने में मदद कर सकता है।

नींबू पानी गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है


नींबू के रस में साइट्रिक एसिड भी गुर्दे की पथरी के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। एसिड में साइट्रेट, एक नमक, आपके मूत्र में कैल्शियम को बांधकर इस निवारक तंत्र का समर्थन करता है।

नींबू पानी सांस की ताजगी देता है


नींबू के रस में साइट्रिक एसिड उन जीवाणुओं को भी मार सकता है जो खराब सांस का कारण बनते हैं।
हालांकि, बहुत अधिक साइट्रिक एसिड गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिसऑर्डर (जीईआरडी) को ट्रिगर करके आपकी सांस को खराब कर सकता है। जीईआरडी आपके पेट के एसिड को आपके अन्नप्रणाली के माध्यम से और आपके मुंह में उठने का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब सांस होती है।

 

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