अध्ययन के अनुसार, धावक के लिए नमक है अति आवश्यक ऊर्जा तत्व;

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एक स्पोर्ट्स इवेंट या मैराथन की तैयारी करने वाले एथलीट के लिए, स्वस्थ रहना सर्वोपरि महत्व रखता है। तैयारी के लिए महीनों पहले शुरू करना पड़ता है ताकि जब दिन वास्तव में लुढ़के, तो वे अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम हों। नियमित अभ्यास के अलावा, अच्छा खाना और अच्छा आराम लेना भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, सबसे जरूरी चीज स्टैमिना का निर्माण है और इसके लिए नमक का सेवन फायदेमंद बताया जाता है। यहाँ विज्ञान कहता है।

जब आप लंबी दूरी तय करते हैं या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आप बहुत पसीना बहाते हैं और शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। और यदि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं। यह तब है जब नमक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विज्ञान कहता है कि यह आपकी दौड़ने की गति को बढ़ा सकता है और आपके प्रदर्शन को भी बढ़ा सकता है।

स्कैंडिनेवियाई जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मैराथन की तैयारी के दौरान नमक सप्लीमेंट लेना या नमकीन नट्स खाना काफी मददगार हो सकता है। अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने आधा ट्रायथलॉन में प्रतिस्पर्धा करने वाले लोगों पर नमक और नमक की खुराक के प्रभावों का अध्ययन किया।

प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था और क्रमशः एक स्पोर्ट्स ड्रिंक और नमक कैप्सूल, और स्पोर्ट्स ड्रिंक और प्लेसेबो कैप्सूल दिए गए थे। यह पाया गया कि अंत में, जो समूह असली नमक कैप्सूल का सेवन करता था, वह दूसरे समूह की तुलना में लगभग 26 मिनट तेजी से दौड़ पूरी कर सकता था।

नमक कैसे काम करता है

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जबकि नमक की एक खराब प्रतिष्ठा है, अध्ययनों से क्या पता चलता है कि अत्यधिक सोडियम रक्तचाप को बढ़ा सकता है और हृदय रोगों का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि अगर उचित तरीके से सेवन किया जाता है, तो यह वास्तव में शरीर की मदद कर सकता है। जब हम खेल की घटनाओं के दौरान पसीना करते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं, तो हम थकावट महसूस करने लगते हैं।

हमारी गति अपने आप कम हो जाती है। इसलिए, एक छोटी स्प्रिंट घटना के लिए, एक स्पोर्ट्स ड्रिंक हमें जारी रख सकता है, जब हम लंबी दूरी की दौड़ लगा रहे होते हैं, तो नमकीन नट्स लेना बेहतर होता है ताकि गति और ऊर्जा स्थिर रहे। लेकिन, याद रखें कि नमक की मात्रा हमेशा इस बात पर निर्भर करती है कि आपको कितना पसीना आता है, आपकी गति और आपको कितनी दूरी तक दौड़ना है।

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